प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: Ujjwala Yojana essay in Hindi

अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, UPSC इत्यादि के Descriptive Paper में निबंध व पत्र लिखने को कहा जाता है। आज हम ऐसे ही एक महत्वपूर्ण टॉपिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पर आपके लिए हिंदी निबंध (Pradhanmantri Ujjwala Yojana Essay in Hindi) लेकर आए हैं।

Pradhanmanti Ujjwala Yojana: Essay in Hindi

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala Yojana- PMUY) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं। यह महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाएँ खाना बनाने के लिए परंपरागत तरीके जैसे लकड़ी, उपले इत्यादि का उपयोग करती हैं। जो काफी हानिकारक होता हैं। इसी खतरनाक धुएँ से आजादी दिलाने के उद्देश्य से उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई। इसके तहत कमजोर वर्ग की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस यानि LPG कनेक्शन दी जाती हैं।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत

इस योजना की शुरुआत 1 मई, 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के बलिया जिले मे हुई थी। प्रारम्भ में इसके तहत 8 करोड़ मुफ्त LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था जिसे बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया गया। इस योजना का क्रियान्वयन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उद्देश्य

इस योजना के निम्नलिखित उद्देश्य व लाभ हैं-
1. शुद्ध ईंधन के इस्तेमाल के कारण महिलाओं को धुआँ नही लगेगी जिससे महिलाओं के स्वास्थ्य मे सुधार होगा।
2. लड़की के जलाने पर धुआँ निकलने के कारण वायु प्रदूषण होता हैं। एलपीजी के प्रयोग से वायु प्रदूषण कम होगा।
3. बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं मे कमी।
4. धुएँ के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं एवं मौत में कमी।
5. खाना बनाने में महिलाओं की समय की बचत
6. लड़की की कटाई नही होने के कारण वनों का संरक्षण होगा।

यह योजना ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल हैं। सरकार को इसका लाभ अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुँचाना चाहिए ताकि हमारा देश धुएँ से आजाद हो सके।